इंदिरा गांधी पेंशन योजना 2020 Apply Online, National Old Age Pension Scheme, Application form

Indira Gandhi Pension Yojana 2020 । Registeration Process । इंदिरा गांधी पेंशन योजना आवेदन

वृद्धावस्था को लेकर सभी लोग चिंतित रहते हैं क्योंकि वित्तीय संकट सर के ऊपर मंडराने लगता है और आपकी सेहत ऐसी होती नहीं की आप खुद कुछ अपने लिए काम तलाश ले । ऐसे में आपके अपने भी आपका साथ छोड़ देते हैं लेकिन भारत सरकार आपका साथ नहीं छोड़ेगी । Central Govt. द्वारा देश के नागरिकों को पेंशन प्रदान करने के लिए इंदिरा गांधी पेंशन योजना की शुरुआत की गई है। जिसके अंतर्गत देश के बीपीएल परिवार के वृद्धजन ,विधवा महिलाएं ,विकलांग व्यक्ति आदि को बुढ़ापे में अच्छे से गुजर बसर करने के लिए Central Govt. द्वारा वित्तीय सहायता (पेंशन) प्रदान की जाएगी ।तो चलिए दोस्तों केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई इंदिरा गांधी पेंशन योजना विस्तार से पढ़ते हैं और इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करते हैं।

Indira Gandhi Pension Yojana 2020

Indira Gandhi Pension Yojana 2020 के जरिए सरकार देश के सभी राज्यों में वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है। इस योजना मैं अलग-अलग योजनाएं जैसे वृद्धावस्था पेंशन योजना विकलांगता पेंशन योजना विधवा पेंशन योजना आदि को शामिल किया गया है। देश के बीपीएल परिवारों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए शुरू की गई यह योजना गरीब परिवारों को आर्थिक रूप से सशक्त करने का कार्य करेगी। Indira Gandhi Pension Yojana 2020 का लाभ उठाने हेतु देश के बुजुर्ग विधवा महिलाओं विकलांग व्यक्तियों को इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा ताकि वह इस योजना का पूर्ण तरीके से लाभ उठा सकें। ऊपर दी गई योजनाओं का पूर्ण तरीके से लाभ उठाने के लिए इस लेख को विस्तार पूर्वक और अंत तक पढ़ें।

इंदिरा गांधी पेंशन योजना 2020 Overview

Scheme Name                                                       Indira Gandhi Pension Yojana

Started By                                                              Central Government of India

Department                                                           Social Welfare Department

Objective                          Financial Help Through Pension

Beneficiary                                      Senior Citizens, Widow,Disabled People

Official Website                                                www.nsap.nic.in

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट2020

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय पेंशन योजना 2020 का उद्देश्य (Objective)

गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों आर्थिक रूप से बहुत सी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। कभी-कभी अपनी दैनिक आवश्यकताओं का भी पूर्ण रूप से निर्वहन नहीं कर पाते हैं। इन्हीं सब समस्याओं को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार द्वारा इंदिरा गांधी राष्ट्रीय पेंशन योजना की शुरुआत की गई ।है जिसका उद्देश्य गरीब परिवारों को मासिक रूप से आर्थिक सहायता प्रदान करना है। इस योजना के अंतर्गत देश के वृद्धजन, विधवा महिलाएं एवं विकलांग व्यक्तियों को लाभान्वित किया जाएगा ।जिससे वह अपनी दैनिक आवश्यकताओं को पूर्ण रूप से निर्वाहन कर सकेंगे ।

इंदिरा गांधी पेंशन योजना 2020 के अंतर्गत विभिन्न योजनाएं

 (Indira Gandhi National Old Age Scheme) इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना  

9 नवंबर 2007 को सेंट्रल गवर्नमेंट द्वारा देश के वृद्धजनों के लिए इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना  का शुभारंभ किया गया। इस योजना के अंतर्गत देश के बीपीएल परिवार को सरकार द्वारा पेंशन के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। लेकिन इस योजना का लाभ उठाने के लिए वृद्धजनों की आयु 60 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए । बीपीएल परिवार की आयु 60 वर्ष 79 वर्ष के बीच है उन्हें केंद्र सरकार द्वारा Rs 500 की पेंशन राशि प्रतिमाह प्रदान की जाएगी एवं बीपीएल परिवार के वृद्धजनों की आयु 80 वर्ष है उन्हें RS 800 की पेंशन धनराशि वित्तीय सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी। इस योजना से देश के वृद्धजन अपनी दैनिक आवश्यकताओं की पूर्ति सरल तरीके से कर सकेंगे ।(senior citizens ageing between 60 -79 years will be provided an amount of 500 Rs per month by the central government and senior citizens ageing above 80 years will be provided an amount of 800 Rs per month by the central government through which they can fulfill their daily needs easily)

Indira Gandhi Pension Yojana
इंदिरा गांधी विधवा पेंशन योजना  (Indira Gandhi Widow Pension Scheme)

देश की विधवा महिलाओं को वित्तीय सहायता संकट से उबारने के लिए केंद्र सरकार द्वारा इंदिरा गांधी विधवा पेंशन योजना  का शुभारंभ किया गया है। देश के BPL परिवार की विधवा महिलाओं के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है। पति का निधन महिला के लिए सबसे बड़े दुख की बात होती है और उसके चले जाने के बाद उसे बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है और आर्थिक रूप से वह बहुत कमजोर हो जाती है। इन्हीं परेशानियों को ध्यान में रखते हुए राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा विडो पेंशन स्कीम की शुरुआत की गई है। इंदिरा गांधी विधवा पेंशन योजना के अंतर्गत देश की जिन विधवा महिलाओं की उम्र 40 वर्ष से अधिक है और 59 वर्ष से कम है तो उन्हें सरकार द्वारा Rs 300 की पेंशन धनराशि प्रतिमाह आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी। जिससे वह अपनी  दैनिक आवश्यकताओं को पूर्ण तरीके से निर्वाहन कर सकती हैं। यह योजना देश के BPL परिवार की विधवाओं के लिए है।

Indira Gandhi Pension Yojana 2020
इंदिरा गांधी राष्ट्रीय विकलांग पेंशन योजना (Indira Gandhi National Disability Pension Scheme)

 विकलांग व्यक्तियों को दिनभर के कामों में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। विकलांगता के कारण उनके पास आयु का कोई साधन नहीं होता है जिसकी वजह से उन्हें जीवन में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय विकलांग पेंशन योजना देश के विकलांग व्यक्तियों के लिए शुरू की गई है। इस योजना के अंतर्गत जिन विकलांग व्यक्तियों की आयु 18 वर्ष से अधिक है और 80% से अधिक विकलांगता है तो वह इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदनकर्ता का बीपीएल परिवार से संबंधित होना जरूरी है। Indira Gandhi National Disability Pension Scheme के जरिए विकलांग व्यक्तियों को प्रतिमाह पेंशन के रूप में 300Rs धनराशि प्रदान की जाएगी।

इंदिरा गांधी पेंशन योजना 2020 की पात्रता

  • आवेदनकर्ता का स्थाई रूप से भारतीय होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदनकर्ता के पास बीपीएल कार्ड बनना चाहिए।
  • वृद्धावस्था पेंशन योजना के आवेदन कर्ता की आयु 60 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • विधवा पेंशन योजना के अंतर्गत आवेदनकर्ता की 40 वर्ष से अधिक और 59 वर्ष से कम होनी चाहिए।
  • विकलांग पेंशन योजना के अंतर्गत विकलांग की आयु 18 वर्ष से अधिक और उसके विकलांग का 80% से अधिक होनी चाहिए।

        

Indira Gandhi Pension Yojana Documents( दस्तावेज)

  • आधार कार्ड
  • बीपीएल राशन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

                              

योजना में आवेदन कैसे करें

इंदिरा गांधी पेंशन योजना 2020 के तहत लाभार्थी को आवेदन करने हेतु पंचायत और जिला स्तर कार्यालय में संपर्क करना होगा। जिला स्तर कार्यालय कार्यालय द्वारा प्रदान किए गए आवेदन फॉर्म को भरकर आवेदन फॉर्म के साथ सभी जरूरी दस्तावेज को लगाकर आवेदन कर्ता को फॉर्म को जिला स्तर कार्यालय में ही जमा करना होगा। आवेदन फॉर्म को नगरी निकाय/ग्राम पंचायतें संबंधित ULB/जनपद पंचायतों को अग्रेषित किया जाएगा। संबंधित नगरीय निकाय/जनपद पंचायतों को उसी को स्वीकार/अस्वीकार करने का अधिकार है।

इंदिरा आवास योजना List 2020

Leave a Comment